Education

वसई चर्च अवर लेडी ऑफ ग्रेस खतरे में 

1 Mins read

वसई प्रीस्ट आर्कबिशप और आम लोगों की सलाह 

उन्मेष गुजराथी
Sproutsnews.com

वसई चर्च अवर लेडी ऑफ ग्रेस कैथेड्रल (Our Lady of Grace Cathedral) की 400 साल पुरानी विरासत संरचना अपने प्राकृतिक उम्र बढ़ने के खतरे के आलावा अब अपने निजी पैरिश प्रीस्ट (Parish Priest) – फादर जॉन फर्गोस (Fr John Furgose) द्वारा बनाई गई मानव निर्मित आपदा के खतरे के भी अधीन है.

वर्तमान समय के कैथोलिक समुदाय के निवासियों के पूर्वज जो वसई की आबादी का एक खासा प्रतिशत थे, उन्होंने वित्त और विशेषज्ञता की बाधाओं के बावजूद चर्च को साहसिक और वीरतापूर्ण प्रयासों से बनाया. 

उन सीधे-सादे पूर्वजों के इस गौरवशाली ऐतिहासिक योगदान के उत्तराधिकारी हिल गए हैं और फर्गोस के जिद्दी रवैये के कारण उनकी बुद्धि नष्ट हो गई है, जो मरम्मत करने पर तुला है जबकि कानून और स्थानीय लोग ऐसी भव्य विरासत, अद्वितीय संरचना की बहाली को प्राथमिकता दे रहे हैं. 

स्प्राउट्स के पास ऐसे दस्तावेज हैं जो नवंबर 2019 की बैठक को दिखाते हैं, जिसमें वसई डायोसीस के आर्कबिशप (Archbishop of Vasai Diocese) – फेलिक्स मचाडो (Felix Machado) जिनके अधिकार क्षेत्र में कैथेड्रल आता है, उनहोंने बिशप हाउस बारमपुर (Bishop’s house, Barampur) में ग्रेस पैरिशियन (Grace parishioners) – रयान फर्नांडीस (Ryan Fernandes), जूड परेरा (Jude Pereira), ब्रॉनिल डी’कुन्हा (Bronil D’Cunha), गॉडफ्रे फेरेरा (Godfrey Ferreira), लिनुस ब्रिटो (Linus Britto) और ग्लेन रेमेडियोस (Glenn Remedios) के साथ लगभग 2 घंटे की प्रारंभिक चर्चा की.

स्प्राउट्स को अपने स्रोतों से पता चला है कि आर्कबिशप मचाडो रयान, जूड और ग्लेन द्वारा दिए गए इनपुट और प्रस्तुति से प्रभावित थे और इस विचार को मंजूरी दे दी थी और टीम मचाडो को उनके रिकॉर्ड के लिए भेजे गए मिनटों से बहुत संतुष्ट होकर लौटी. इस सफल बैठक के बाद 21 दिसंबर को एक और बैठक हुई.

आर्कबिशप मचाडो की अध्यक्षता में संपत्ति और वित्त समिति (Property and Finance Committee) के सदस्यों – क्लिफोर्ड परेरा (Clifford Pereira), जूलियन रेबेलो (Julian Rebello), और गिल्बर्ट रोड्रिग्स (Gilbert Rodrigues) के साथ-साथ उपरोक्त 6 सदस्य व 5 प्रीस्ट्स – फादर  – जॉन फर्गोस (John Furgose), विल्सन रेबेलो (Wilson Rebello), राजेश लोपेज (Rajesh Lopes), पीटर अल्मीडा (Peter Almeida), और एरिक अल्फोंसो (Eric Alphonso) की उपस्थिति में इस दूसरी बैठक में  मरम्मत के बजाय रेस्टोरेशन कराने का संकल्प लिया गया था. 

बैठक में रेस्टोरेशन विशेषज्ञ – आर्किटेक्ट विकास डेलावेयर (Vikas Delaware) और ट्यूलियो डिसूजा (Tulio D’Souza) और स्ट्रक्चरल इंजीनियर – रेनॉल्ड फैरोज (Renold Farose) को शामिल करने का भी निर्णय लिया गया था. 

कैथेड्रल में 22 फरवरी की बैठक तक सबकुछ ठीकठाक था जिसमें फादर जॉन फर्गोस ने फादर ब्रायन डायस (Brian Dias), जेम्स (James) और प्रॉपर्टी एवं वित्त समिति के सदस्य – ब्रॉनिल, क्लिफोर्ड, लिनुस, ग्लेन और जूड की उपस्थिति में रेस्टोरेशन की योजनाओं का समर्थन किया था.

हालांकि, कुछ बाहरी, अस्पष्ट कारणों से चीजें बदल गईं और फादर जॉन फर्गोस ने मरम्मत का मार्ग अपनाने लिए यू-टर्न लिया, जो आम जनता और समिति के सदस्यों के लिए एक सदमा और निराशा था.

जूड, रयान, ब्रोनिल, लिनुस, क्लिफर्ड, गॉडफ्रे और ग्लेन द्वारा फादर फर्गोस को 10.9.22 को लिखे गए पत्र ने पैरिशियनर्स की चिंताओं पर प्रकाश डाला. लेकिन ऐसा लगता है कि फादर फर्गोस लोकधर्मियों के साथ टकराव की राह पर हैं और यहां तक कि अपने आर्कबिशप के विचारों को भी खारिज कर रहे प्रतीत होते हैं.

एसोसिएशन ऑफ कंसर्नड कैथोलिक्स, (एओसीसी) मुंबई (Association of Concerned Catholics, (AOCC)  Mumbai), पुणे, बैंगलोर, बड़ौदा, और मैसूर शाखाओं ने वसई एओसीसी यूनिट (Vasai AOCC unit) को अपना समर्थन देने का वादा किया है और फर्गोस के खतरनाक गेमप्लान को नाकाम करने के लिए पूर्ण कानूनी, नैतिक और भौतिक सहायता देने का आश्वासन दिया है जो चर्च अवर लेडी ऑफ ग्रेस (Our Lady of Grace) की 400 वर्ष पुरानी ऐतिहासिक विरासत संरचना को हमेशा के लिए स्थायी खतरे में डाल सकता है. 

स्प्राउट्स और इसकी स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने वसई के पैरिशीयनर्स को अपना पूर्ण, निरंतर समर्थन देने का संकल्प लिया है और अपने आगामी लेख में नगरपालिका अधिकारियों, वास्तुकला विशेषज्ञों, समिति के सदस्यों, कार्यकर्ताओं, गैर सरकारी संगठनों, प्रीस्ट्स, चर्च के उच्च अधिकारियों और स्थानीय पैरिशीयनर्स की राय को शामिल करेंगे. 

Related posts
Education

Probe Mumbai Bank Directors' Rags to Riches Story

2 Mins read
From Chawl to High Rise… via Mumbai Bank Loot  Unmesh GujaratiSprouts Exclusive The individual wealth of the 21 directors of Mumbai Bank…
Education

Pope Francis turns Mysuru Bishop William into Father !

3 Mins read
Sunitha’s notice to Sprouts falls apart – Courtesy Yajmanuru William ! Unmesh Gujarathi sproutsnews.com Sprouts readers will recall that yesterday we carried…
Education

 मैगी, चिंग्स, यिप्पी और पतंजलि नूडल्स स्वास्थ्य के लिए उत्पन्न करते हैं गंभीर खतरा

1 Mins read
क्या आपको वह टेलीविज़न विज्ञापन याद है जिसमें सिग्नेचर डायलॉग होता था, “मम्मी भूख लगी है.” “दो मिनट” और फिर उबले हुए…