Site icon Sprouts News

न्यूटेला से है मधुमेह का खतरा

चीनी और वनस्पति तेलों से भरा जैम नुटेला (Nutella), बाजार में सबसे अच्छे हेल्थ फूड (health food) के रूप में डंप कर दिया जाता है और उपभोक्ताओं, विशेषकर बच्चों को धोखा दिया जाता है जबकि यह मधुमेह (diabetes) सहित गंभीर बीमारियों की ओर जाने वाला सबसे अच्छा रास्ता है.

उन्मेष गुजराथी
स्प्राउट्स एक्सक्लूसिव

कोई सामग्री (ingredients) घोषित नहीं की जाती है और कोकोआ (cocoa) और स्किम्ड मिल्क (skimmed milk) सहित इसकी सामग्री के आधार पर इसे हेल्थ फूड होने का दावा किया जाता है. लेकिन यह और कुछ नहीं बल्कि चीनी का कटोरा है.

हेल्थ फूड के रूप में पैक किया गया कुछ खरीदने की कल्पना करें जिसमें चीनी और वनस्पति तेलों का उच्च प्रतिशत हो. गलत चुनाव बहुत अधिक खतरनाक है क्योंकि माताएं इसे अपने बढ़ते बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन के रूप में मानती हैं और इसे प्राप्त करने के लिए ऊंची कीमत चुकाने को तैयार रहती हैं.

जी हां, हम नुटेला के बारे में बात कर रहे हैं जो बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों के लिए आदर्श हेल्थ फूड का संयोजन बनाने के लिए उच्च अनुपात में अखरोट (hazelnut ), कोकोआ और स्किम्ड मिल्क पाउडर युक्त होने के आधार पर हेल्दी फूड होने की अपनी साख का विज्ञापन करता है.

स्प्राउट्स की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) (Sprouts’ Special Investigation Team (SIT) ने खुलासा किया कि नुटेला में वजन के हिसाब से 55% तक चीनी की मात्रा होती है और वजन के मामले में दूसरा सबसे बड़ा घटक खाद्य तेल होता है. तुलनात्मक रूप से इसमें अखरोट का बहुत कम प्रतिशत (13% के करीब) है और जब स्किम्ड दूध की बात आती है तो यह प्रतिशत के मामले में दोहरे अंक से बहुत कम है.

इसे ब्रेड टोस्ट पर लगाने और अपने बच्चे के लंच बॉक्स में पैक करने के लिए एक पौष्टिक भोजन के रूप में मानते हुए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आप वास्तव में एक उदार चॉकलेट स्प्रेड का उपयोग कर रहे हैं जिसमें ट्रांस फॅट्स और संतृप्त वसा बहुत अधिक है.

नुटेला जिस तरकीब का इस्तेमाल करती है वह यह है कि यह सामग्री की सूची को एक सटीक अवरोही पैमाने पर प्रस्तुत नहीं करती है और यह लोगों को यह सोचने में गुमराह करती है कि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व हैं. संक्षेप में, यह 50% से अधिक चीनी और 30% से अधिक वसा वाली एक स्प्रैडेबल चॉकलेट है.

वास्तव में, इसमें बहुत कम प्रोटीन (proteins), फाइबर (fiber), विटामिन (vitamins) और खनिज (minerals) हैं जो किसी भी हेल्थ प्रोडक्ट के पोषण मूल्य का निर्माण करते हैं.

स्प्राउट्स की एसआईटी ने उच्च वसा और चीनी वाले खाद्य की जांच करते हुए पाया कि जो पौष्टिक हेल्थ सप्लीमेंट (nutritious health supplement) के रूप में पैक किया जाता है, और बाजार में उत्पाद की स्थिति के आधार पर अत्यधिक कीमत वाला भी खरीददारों को चेतावनी देता है कि लंबे समय तक इसका उपयोग उच्च मधुमेह और हृदय रोगों सहित गंभीर स्वास्थ्य संबंधी खतरों का कारण बन सकता है.

कंपनी से संपर्क करने के प्रयास बार-बार विफल रहे.

भ्रामक विज्ञापन

न्यूटेला ने क्लास एक्शन मुकदमे को सुलझाने के लिए तीन मिलियन से अधिक डॉलर का भुगतान किया है. जाहिर है कि यह उपभोक्ताओं को यह सोचने के लिए गुमराह कर रहा था कि यह एक हेल्दी फूड (healthy food) है.

Exit mobile version