Site icon Sprouts News

अनफेयर एंड लवली है यह 

निष्पक्ष रहें, फेयर एंड लवली से बचें

फेयरनेस क्रीम का बाजार भारतीय युवाओं के साथ बड़ा धोखा है

उन्मेष गुजराथी
स्प्राउट्स एक्सक्लूसिव

स्प्राउट्स की स्पेशल इन्वेस्टिगेटिंग टीम (Sprouts Special Investigating Team(SIT) द्वारा किए गए शोध के अनुसार, सबसे अच्छी स्किन क्रीम के रूप में जानी जाने वाली फेयर एंड लवली (Fair and Lovely) क्रीम त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो रही है. त्वचा बुरी तरह प्रभावित होती है और विशेष रूप से कड़ी धूप में जल जाती है.

त्वचा के काले और सफेद रंग को लेकर हुए हाहाकार के कारण ब्रांड का नाम बदलकर “ग्लो एंड लवली” (Glow and Lovely) कर दिया गया है. लेकिन सामग्री वही रहती है, जो इसकी उपयोगिता पर सवाल उठाती है.

बेहतर शादी और डेटिंग की संभावनाओं के लिए सुन्दर श्रेणी में आने के बारे में चिंतित महिलाओं की बढ़ती संख्या के साथ, भारतीय बाजार में हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) की फेयरनेस क्रीम का वर्चस्व था, जिसे फेयर एंड लवली के रूप में ब्रांडेड किया गया था.

हालांकि, उपयोगकर्ताओं ने हानिकारक दुष्प्रभावों के बारे में शिकायत करना शुरू कर दिया, और बाद में कॉस्मेटिक ब्रांड का उपयोग करने वाले समाज के विभिन्न वर्गों से कानूनी कार्रवाइयों के कारण कंपनी को लंबे समय तक मुकदमेबाजी का सामना करना पड़ा.

उत्पाद के 100% आयुर्वेदिक होने का कंपनी का दावा स्प्राउट्स की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) द्वारा नकली पाया गया क्योंकि इसमें परिरक्षकों, रसायनों और कृत्रिम खनिजों का उच्च प्रतिशत शामिल था.

स्प्राउट्स की एसआईटी ऐसे ब्रांडों के उपयोग से होने वाले प्रमुख हानिकारक दुष्प्रभावों का भी पता लगाने में सक्षम थी, जो कॉस्मेटिक बाजार में इसके ग्राहकों के सामने थे.

Read This also: लात मारिए सारे हैंड सैनिटाइजर्स को 

लंबे समय तक इस क्रीम का उपयोग करने वाले लोगों की त्वचा जब सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आती है तो वे अत्यधिक संवेदनशील प्रतिक्रिया से पीड़ित होते हैं. लंबे समय से क्रीम का उपयोग करने वाली लिसा (Lisa) कहती हैं, “मुझे अक्सर खुजली की अनुभूति होती थी.

मेरी त्वचा पर कई बार चकत्ते पड़ने लगे जो गहरे लाल हो गए. इससे भी बदतर, फफोले और सनबर्न थे जो एक दर्दनाक अनुभव साबित हुए.

लिसा ने यह भी पाया कि क्रीम का उपयोग बंद करने के बाद चीजें वापस सामान्य हो गई थीं. जबकि कुछ लोगों को इन शुरुआती समस्याओं का सामना करने के लिए लुभाया जा सकता है, एक और अधिक गंभीर शिकायत थी जो कि फेयरनेस क्रीम उपयोगकर्ताओं को खतरनाक त्वचा रोग मुँहासे से ग्रस्त होने की शिकायत थी.

इसके अलावा, स्प्राउट्स की एसआईटी ने चिकित्सकीय रूप से साबित त्वचा की शिथिलता और झुर्रियों के दावों का भी खुलासा किया, जो किसी की वास्तविक उम्र की तुलना में तेजी से उम्र बढ़ने के संकेत देते हैं. संक्षेप में, यह बताया गया कि क्रीम के उपयोग के साथ,

त्वचा अपन कसाव खो देती है जिसके परिणामस्वरूप एपिडर्मिस या बाहरी परत पतली हो जाती है.

स्प्राउट्स की एसआईटी द्वारा मांगी गई रिपोर्ट से पता चला है कि स्टेरॉयड के अलावा मरकरी (Mercury) और हाइड्रोक्विनोन (hydroquinone ) जैसे जहरीले रसायन क्रीम के कुछ घटकों में शामिल हैं.

इससे भी बदतर, मेडिकल क्षेत्र के लोगों ने यह भी बताया कि यह त्वचा के कैंसर (skin cancer) और पिग्मेंटेशन (pigmentation) की समस्याओं जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है.

स्प्राउट्स की एसआईटी फेयरनेस क्रीम के इस्तेमाल से बचने की सलाह देती है और इसे भारतीयों के साथ किया जा रहा “बड़ा धोखा” करार देती है.

नॉर्वे (Norway) ने त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम, फेयर एंड लवली के दो उत्पादों पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया है कि उनमें जहरीले तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं.

9 जनवरी 2020 को, यूरोपीय संघ (European Union) ने सतर्क किया कि नॉर्वे में दो ‘फेयर एंड लवली’ क्रीमों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था क्योंकि उनमें जहरीली धातु पारा और हाइड्रोक्विनोन – एक स्किन लाइटनिंग एजेंट था.

अतीत में कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां हिंदुस्तान यूनिलीवर को कई कानूनी कार्रवाइयों का सामना करना पड़ा. कई महिलाओं ने त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं की शिकायत की. एक बार उन्होंने फेयर एंड लवली क्रीम या उनके किसी भी वेरिएंट को लगाना शुरू कर दिया.

इस वजह से कंपनी को कई कानूनी कार्रवाइयों का सामना करना पड़ा. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह उनकी प्रतिष्ठा को बड़ा खतरा था.

Exit mobile version