Education

वीट नहीं है निर्विघ्न चीज 

1 Mins read

आसान और त्वरित क्रीम वीट त्वचा को पहुंचा सकती है नुकसान

उन्मेष गुजराथी
स्प्राउट्स एक्सक्लूसिव

हालांकि वीट (Veet) हेयर रिमूवल क्रीम (hair removal cream) को सबसे अच्छी हेयर रिमूवल क्रीम के रूप में बेचा जा रहा है, लेकिन इस क्रीम के कई दुष्प्रभाव हैं जैसे बालों को रसायनों से तोड़ना, रिएक्शंस, त्वचा को क्षति और रासायनिक जलन का आरोप लगना.

यद्यपि क्रीम त्वचा को चिकना बनाने का दावा करती है, वास्तव में उपयोगकर्ता की त्वचा कठोर हो जाती है और शरीर पर इसका उत्तरोत्तर प्रभाव खतरनाक है, क्योंकि इसमें कई कृत्रिम रसायन होते हैं जो स्थाई रूप से त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं.

वे कहते हैं कि कभी भी दान की बछिया के दांत न गिनें. यह वास्तव में उन लोगों के लिए लागू होता है जो शरीर के कुछ हिस्सों से बालों को हटाने के वैक्सिंग (waxing) जैसे पारंपरिक तरीकों की तुलना में दर्द रहित, त्वरित, सस्ते और आरामदायक अनुभव के लिए वीट हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग करना चाहते हैं.

सबसे पहले, वीट, युवाओं के बीच लोकप्रिय होने पर भी, इस चेतावनी के साथ आती है कि इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखा जाना चाहिए. दूसरे, यह सावधानी भी लिखी हुई है कि इसे छह मिनट की अवधि से अधिक समय के लिए नहीं लगाया जाना चाहिए. हालांकि, कई लोग या तो चेतावनी को पढ़ने में विफल रहते हैं या इसे अनदेखा कर देते हैं.

Read This also: अनफेयर एंड लवली है यह 

चेतावनी के अलावा, कई हानिकारक दुष्प्रभाव हैं जिनका प्रोडक्ट यूजेज मैनुअल (product usage manual) में उल्लेख नहीं किया गया है. इनमें त्वचा का कला होना, संवेदनशील त्वचा में खुजली महसूस होना महत्वपूर्ण रूप से शामिल हैं. आमतौर पर इस क्रीम का उपयोग करनेवाले कुछ लोगों द्वारा एलर्जिक रिएक्शंस (Allergic reactions) भी रिपोर्ट किये जाते हैं. कई बार निशान (scars), चकत्ते (rashes) या यहां तक कि दर्द महसूस करने के बारे में भी रिपोर्ट्स मिलती हैं.

स्प्राउट्स की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (Sprouts’ Special Investigation Team (SIT) ने ऐसी क्रीमों की वास्तविक प्रकृति की जांच की, जिसमें पता चला कि क्रीम में कई खतरनाक रसायन होते हैं, जिनमें से कई कृत्रिम होते हैं और लंबे समय तक बार -बार उपयोग करने पर शरीर की त्वचा को स्थाई नुकसान पहुंचा सकते हैं.

इसके अलावा, वीट का दावा है कि जब शरीर की त्वचा पर क्रीम को लगाया जाता है तो खराब गंध को कवर करने के लिए कमल के दूध (Lotus Milk) और चमेली की खुशबू (Jasmine fragrance) का उपयोग किया गया है. हमारी एसआईटी ने इस दावे को भी भ्रामक पाया. शरीर के बालों को हटाने के लिए वैकल्पिक समाधान जैसे वैक्सिंग, रेजर (razor) और एपिलेटर्स (epilators) को सही और प्रभावी साधन पाया.

क्रीम के त्वरित दुष्प्रभावों की रेंज कुछ घंटों से लेकर कई दिनों के बीच कहीं भी हो सकती है. वास्तव में, एक एपिलेटर को एक बार की लागत के रूप में माना जाना चाहिए क्योंकि यह लगभग पांच वर्षों तक रहता है और इस अवधि में यह वैक्सिंग या रेजर के उपयोग की तुलना में बहुत सस्ता और अधिक प्रभावी होता है.

यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि चेहरे, हाथ, पैर और शरीर की त्वचा की संवेदनशीलता अलग -अलग होती है. यह अनुशंसा की जाती है कि आप यह निर्धारित करने के लिए कि यह उस त्वचा के हिस्से पर कितना सुरक्षित और अनुकूल है जिसपर आप इसे लगाने की योजना बना रहे हैं, उपयोग करने से पहले, एक त्वचा पैच परीक्षण (skin patch test) कर लें.

वीट में खतरनाक रसायनों की सूची: पैराफिनम (paraffinum), मैग्नीशियम (magnesium), ट्राईसिलिकेट (Trisilicate), प्रोपिलीन ग्लाइकोल (Propylene Glycol), लिथियम (Lithium), मैग्नीशियम सोडियम सिलिकेट (Magnesium Sodium Silicate), मिथाइलप्रोपिओनल (Methylpropional), ब्यूटाइलफिनाइल (Butylphenyl), सीएल 77891 (CL 77891).

ज्यादा सुरक्षित विकल्प: वैक्सिंग, रेजर, एपिलेटर
Related posts
Education

Probe Mumbai Bank Directors' Rags to Riches Story

2 Mins read
From Chawl to High Rise… via Mumbai Bank Loot  Unmesh GujaratiSprouts Exclusive The individual wealth of the 21 directors of Mumbai Bank…
Education

Pope Francis turns Mysuru Bishop William into Father !

3 Mins read
Sunitha’s notice to Sprouts falls apart – Courtesy Yajmanuru William ! Unmesh Gujarathi sproutsnews.com Sprouts readers will recall that yesterday we carried…
Education

 मैगी, चिंग्स, यिप्पी और पतंजलि नूडल्स स्वास्थ्य के लिए उत्पन्न करते हैं गंभीर खतरा

1 Mins read
क्या आपको वह टेलीविज़न विज्ञापन याद है जिसमें सिग्नेचर डायलॉग होता था, “मम्मी भूख लगी है.” “दो मिनट” और फिर उबले हुए…